These Tips Will never let Your jewellery Dull – आभूषणों की चमक को कभी फीका नहीं पड़ने देंगे यह टिप्स

These Tips Will never let Your jewellery Dull - आभूषणों की चमक को कभी फीका नहीं पड़ने देंगे यह टिप्स

These Tips Will never let Your jewellery Dull – आभूषणों की चमक को कभी फीका नहीं पड़ने देंगे यह टिप्स

These Tips Will never let Your jewellery Dull – आभूषणों की चमक को कभी फीका नहीं पड़ने देंगे यह टिप्स

सोने के गहने (gold jewellery) आमतौर पर त्योहारों या खास अवसरों (festivals) पर ही पहने जाते रहे हैं, लेकिन अब महिलाओं में उन्हें रोजाना (regular wear) पहनने का चलन भी बढ़ता जा रहा है. इसी को देखते हुए ज्वैलरी मेकर्स (jewellery makers) द्वारा ग्राहकों की पसंद को ध्यान में रख कर सोने के शानदार गहने (gold jewellery) बनाने का चलन बढ़ा है.

सोने के गहने (gold jewellery) आमतौर पर टूटते नहीं हैं और उन की चमक भी फीकी (shine not getting fade) नहीं पड़ती. लेकिन रोजाना इस्तेमाल करने पर वे तेल, धूल और ग्रीस के संपर्क (contact) में तो आते ही हैं. इस बात को ध्यान में रख कर सोने के गहनों (proper care of gold jewellery) की उचित तरीके से देखभाल करनी चाहिए, जिस में समय समय पर सफाई (cleaning) भी शामिल है. ऐसा करने से आप के गहने (jewellery) जीवन भर आप का साथ देंगे और अपना गौरव (proud) बनाए रखेंगे.

गहनों की देखभाल के लिए इन बातों पर ध्यान दें: Take care of these things while buying jewellery

  1. नहाने से पहले सोने के गहनों (gold jewellery) को उतार देना चाहिए, क्योंकि साबुन और कैमिकल्स (soap and chemicals) के संपर्क में आने से सोने की चमक फीकी (shine faded) पड़ जाती है और इस से आभूषणों को जल्दी जल्दी साफ करने की जरूरत (need) पड़ती है.
  1. क्लोरीन (chlorine) से सोने का रंग स्थायी रूप से फीका पड़ जाता है, इसलिए हौट टब या स्विमिंग पूल (hot tub or swimming pool) में जाने से पहले गहने उतार दें.
  1. यदि सोने के गहनों (gold jewellery) की चमक फीकी पड़ रही हो तो उन्हें सांभर के नरम कपड़े (soft cloth) से रगड़ें. इस से गहने चमक उठेंगे और अधिक सफाई (more cleaning) की जरूरत नहीं पड़ेगी.
  1. एक छोटी कटोरी में गरम पानी (warm water) लें और उस में सौम्य डिश वाशिंग डिटर्जैंट (soft dish washing detergent) की कुछ बूंदें डालें. कुछ ज्वैलरी स्टोर्स सोने के गहनों (gold jewellery) को साफ करने के लिए पानी में अमोनिया (ammonia) की कुछ बूंदें भी मिलाने का सुझाव देते हैं, लेकिन कुछ स्टोर्स (stores) अमोनिया के इस्तेमाल को अनुचित बताते हैं. लेकिन सोने के गहनों (gold jewellery) की सफाई के लिए सौम्य डिश डिटर्जैंट का उपयोग दुनिया भर (whole world) में किया जाता है और यह एक स्वीकार्य विकल्प है.
  1. सोने के सभी गहनों (gold jewellery) को एकसाथ कटोरी में न डालें. इस से उन में खरोंच (scratch) पड़ सकती है.
  1. टूथब्रश (toothbrush) से गहनों को साफ करने से भी उन पर खरोंच पड़ सकती है. यदि आप के पास कोई भारी आभूषण है, जिस में कई दरारें और छिद्र (crack and holes) हैं, तो बच्चों के मुलायम ब्रिसल्स वाले टूथब्रश का इस्तेमाल गहने साफ (clean the jewellery) करने के लिए किया जा सकता है.
  1. सोने के गहनों (gold jewellery) को हलके हाथों से गरम पानी से तब तक धोएं जब तक कि झाग के सारे निशान (spot) चले नहीं जाते और पानी साफ नहीं आने लगता.
  1. यदि आप को लगता है कि आप गहनों (jewellery) की अच्छी तरह सफाई नहीं कर सकती हैं, तो ज्वैलर (jeweler) के पास जाएं. वह उन्हें पेशेवर (profession) तरीके से साफ कर देगा.

सोने के गहनों (gold jewellery) की देखभाल भी उसी तरह से महत्त्वपूर्ण है, जैसे नियमित तौर पर उन की साफ सफाई करना. खरोंच या रगड़ लगने से गहनों को सब से अधिक नुकसान (more damage) पहुंचता है, इसलिए प्रत्येक आभूषण को मुलायम कपड़े (soft cloth) के बक्से में एक दूसरे से अलग कर संभाल कर रखें. यदि आप सभी गहनों (jewellery) को एक साथ रखना चाहती हैं, तो हरेक को टिशू पेपर (tissue paper) या मुलायम कपड़े में लपेट कर सुरक्षित (safe ways) तरीके से रखें.

गहने खरीदते समय – While Buying Jewellery

आइए अब जानें कि गहने खरीदते (while buying jewellery) वक्त आप किन बातों पर ध्यान दें, जिस से नकली गहनों (fake jewellery) से बचें:

गहने खरीदते समय 5 निशानों/स्टैंप्स (steps) की जांच करनी चाहिए जोकि गहनों (jewellery) पर अंकित होते हैं:

  1. शुद्धता का निशान या नंबर, जैसे कि 24 कैरेट, 22 कैरेट आदि.
  1. हौलमार्किंग सैंटर का लोगो. Hallmark center logo
  1. ज्वैलर का लोगो. Jeweler logo
  1. निर्माण का वर्ष. Making year
  1. बीएसआई ट्राईएंगल, जो कि हौलमार्किंग सैंटर द्वारा उकेरा जाता है.

सोने का परीक्षण (gold testing) कैरैटमीटर में भी किया जा सकता है, जिस में सोने की शुद्धता (purity of gold) और सोने का मैटल कैरेट शामिल है.

टच स्टोन टैस्ट: Touch Stone Test 

सोने का कोई भी आभूषण लें और उसे ब्लैक टच स्टोन (black touch stone) पर रगड़ें. फिर ग्लास स्टिक से टच स्टोन पर नाइट्रिक ऐसिड (nitric acid) डालें और ग्लास स्टिक से ही इस पर नमक का पानी (salted water) डालें. यदि टच स्टोन पर कोई प्रतिक्रिया नहीं (no changes) होती है, तो सोने की गुणवत्ता अच्छी है. यदि उस का रंग हरा (green) हो जाता है, जो उस की शुद्धता कम है. यदि कुछ नजर नहीं आता, तो सोने का आभूषण संदिग्ध है.

Share this post